YouTube shorts viral kaise kare | YouTube shorts वायरल कैसे करें – YouTube video वायरल करने के Best 3 तरीके

YouTube shorts viral kaise kare ,Youtube shorts कैसे बनाएं ,Youtube shorts वायरल कैसे करें ,Youtube  video वायरल करने का तरीका , हम सभी Youtube  का use करते हैं और इसके अंदर अपनी पोस्ट भी upload  करते हैं और short video भी डालते हैं लेकिन शार्ट video डालने का एक अलग से Feature Youtube   ने add किया है जिसका नाम हम YouTube Shorts बोलते हैं अब YouTube Shorts काम कैसे करता है मैं आपको बताता हूं YouTube Shorts के अंदर हमें 15 या 30 सेकंड का एक छोटा video डालने का option दिया है 

जिसको tik tok बंद होने के बाद में ज्यादा use  में लिया जा रहा है जैसे कि लोग पहले tik tok परv ideo स्कीप करके 30 सेकंड केvideo देख कर अपना time पास करते थे उसी प्रकार अभी Youtube   पर भी हम 30 सेकंड या 15 सेकंड का video देखकर time पास करते थे उसी प्रकारYoutube पर भी एक ऐसा Feature है   

YouTube Shorts को viral कैसे करें आज हम आपको YouTube Shorts क्या हैYouTube Shorts के बारे में पूरी जानकारी यहां बताएंगे और साथ में आपको यह भी बताएंगे कि आप कैसे YouTube Shorts  बनाकर popular हो सकते है। YouTube Shorts को Viral कैसे करें और इसके साथ ही आपको यह भी बताएंगे कि YouTube Shorts पर 100 million के इनाम को कैसे जीते है।

दोस्तों आज हम आपको बताएंगे । Tik-Tok, Likee जैसे short video maker apps के बंद होने के बाद short platforms बहुत तेजी से segament को capture कर रहे है। इसी होड़ में YouTube ने भी अपना YouTube Shorts शुरू किया था।

YouTube shorts viral kaise kare

YouTube Shorts क्या है? YouTube Shorts kya hai

Tik-Tok ने भारत समेत पूरी दुनिया में shorts vieo का एक trends शुरू किया था। जो बहुत तेजी से आगे बढ़ रहा था। 15 seconds के short video को लोग ज्यादा देखते थे। भारत में Tik-Tok की ban होने के बाद YouTube में अपना YouTube Shorts का feature शुरू किया। पहले YouTube पर long Videos बनाकर डाले जाते थे और आज भी डाले जाते है। लेकिन उन पर views कम आते है। इसको देखते हुए YouTube ने  YouTube Shorts feature शुरू किया। YouTube Shorts video में duration 1 मिनट से कम होती है।

YouTube,YouTube shorts कम duration की short video बनाने के लिए एक अलग Platforms  देता है। YouTube shorts को 18 मार्च 2021 को शुरू किया गया था। YouTube ने सबसे पहले USA में इस features को शुरू किया था। और USA के साथ-साथ India में भी शुरू कर दिया था।

आज के वक्त में new feature सिर्फ़ America और India में ही उपलब्ध है। ऐसे कयास लगाए जा रहे है कि YouTube ने India में YouTube shorts के feature को शुरू करके Master Stroke खोला है। आप सभी को पता है की पिछले साल जुलाई महीने में भारत सरकार ने TikTok-Chines shorts Video maker app को ban कर दिया था। उसके बाद india में short video platform  गया थी। जिसके बाद MX taka tak और Snack Video जैसे  apps मार्किट में आये। लेकिन वो ज्यादा कामयाब नहीं हो पाए उसके बाद YouTube और Youtube  ने shorts platforms को शुरू किया। 

YouTube shorts viral kaise kare

 

Youtube shorts कैसे बनाएं – YouTube shorts Kaise banaye

दोस्तों आपको YouTube shorts videos बनाने के लिए किसी बड़े Gadgets की आवश्यकता नहीं है। आप अपने mobile से ही YouTube shorts video बना सकते है। आप direct अपने mobile पर YouTube app को open करके shorts videos बना सकते है। आप direct camera से video record करके भी upload कर सकते है या फिर आप किसी professional creator की तरह पहले video edit करके भी उसको upload कर सकते है। 

अब जानते है YouTube shorts कैसे बनाये। 

YouTube shorts बनाने के लिए आपके पास दो चीजे होनी जरुरी है। 

  1. Mobile 
  2. Internet 

दोस्तों shorts videos रिकॉर्ड करने के लिए आपके पास mobile और shorts को YouTube पर upload करने के लिए Internet का  होना बहुत जरुरी है। आपके पास किसी महंगे Mobile का होना जरुरी नहीं है। यही आप ऐसा सोचते है की महंगे Mobile से ही shorts बनाकर आप success हो सकते है तो आप बिलकुल गलत है। आपके पास जो भी Mobile है चाहे फिर वो Mobile काम चलाऊ ही क्यों न हो। आप उसी से shorts बना सकते है। और उनको YouTube पर upload कर सकते है। 

आप shorts videos को professional बनाने के लिए editing कर सकते है।  Editing करने के लिए आपके पास किसी Computer या laptop का होना जरुरी नहीं है। आप अपने mobile से video editing कर सकते है। Google Play Store पर बहुत सारे free video editing Apps जैसे: KniemasterPower Director और Inshot जैसे apps मिल जायेंगे। जिनके द्वारा आप आसानी से अपने Mobile द्वारा आप Professional video editing कर सकते है। 

Video बनाने के बाद shorts को upload करने के लिए YouTube app को open करे और Shorts के button पर click करे। Top में Right Side में Camera icon पर click करे। यह आप कमेरा button को hold करके Camera सेvideo Records कर सकते है। या left side में दिते गए Gallery के विकल्प पर click करके पहले से Edit video को upload कर सकते है।  

दोस्तों आपको ध्यान रखना होगा की आपका Video 15 seconds से ज्यादा का नहीं होना चाहिए। साथ में video ratio Potrait Mode में 9:16 होना चाहिए। 

YouTube shorts viral kaise kare

Youtube shorts वायरल कैसे करें |  YouTube Shorts Viral Kaise kare

दोस्तों अब जानते है सबसे जरुरी सवाल के बारे में की YouTube Shorts Viral कैसे करे। दोस्तों YouTube Shorts का features हाल ही में शुरू हुआ है। इस वजह से YouTube खुद Creators को YouTube Shorts Videos बनाने के लिए प्रोत्हासित कर रहा है। आपको यह भी जानना चाहिए की Ordinary videos के बजाय YouTube Shorts Videos को ज्यादा Viral कर रहा है। 

Quality video बनाकर YouTube Shorts Viral कैसे करे

Shorts Videos को Viral करने के लिए, आपको Videos Quality पर ध्यान देना बहुत जरुरी है। आपका Shorts Video Viewers के लिए helpful होना चाहिए। उनको Shorts Videos समझ में आना चाहिए। Shorts Videos Upload करते समय Title को keyword research करके चुने। Title में #shorts का उपयोग करना न भूले। 

अपने topic पर ही video बनाकर YouTube Shorts Viral कैसे करे

दोस्तों YouTube पर हमेशा अपनी category से सम्बंधित videos ही upload करे। Views और Subscribers के चक्कर में अपनी category से अलग videos upload न करे। 

YouTube Shorts Viral करने के लिए टाइटल और डिस्क्रिप्शन को अच्छा लिखें 

दोस्तों YouTube Shorts Viral करने का सबसे अच्छा और कारगार तरीका हमने आपको बता दिया है। ज्यादातर YouTubers Ttile, hashtag(#), और keyword research करके ही video title देते है। जिसके द्वारा उनके YouTube Channel पर अच्छे खासे views और reach आने लगती है।

YouTube Shorts Viral करने के लिए Youtube shorts का SEO करें 

हमने आपको keyword research और YouTube Channel SEO के लिए कुछ जानकारी भी दी है जिसके द्वारा आप keyword research कर सकते है। YouTube Channel SEO भी कर सकते है। 

YouTube shorts कैसे देखे 

Youtube  के YouTube Shorts features को शुरू करने के बाद YouTube ने भी अपना YouTube Shorts का features शुरू किया। YouTube app को update करने के बाद आपको YouTube का new interface देखने को मिलेगा।  जहा आपको Access Bar में Trending feature की जगह Shorts का button देखने मिलेगा। 

YouTube ने audience के लिए YouTube shorts के दो अलग से options दिए है। पहले options में viewer किसी भी channel के सभी YouTube shorts videos को यहां से देख सकते है।  अगर आप randomly सभी YouTube shorts videos देखना चाहते है तो By default Home page पर मौजूद Shorts Button का उपयोग कर सकते है।

 YouTube पर आपको दुनिया के सही Creators द्वारा बनाये गए सभीओ YouTube shorts Videos आपको यहाँ देखने को मिल जायेंगे। बस आप swipe up और swipe down करके आप सभी YouTube shorts videos का non-stop देख सकते है। 

tubebuddy से YouTube Channel SEO करे

दोस्तों आप Google Play Store से tubebuddy को search करके install कर लेना है। और अपनी mail I’d से चैनल को verify कर लेना है। यह पर आपको सभी videos की SEO के बारे में पूरी जानकारी मिलेगी ताकि आप YouTube Channel SEO में और भी Improvment कर सके। 

VidIQ से keyword research करके – YouTube shorts बनाये 

VidIQ बहुत ही अच्छा app है। यह आपको free और paid दोनों तरीकों स मिलता है। शुरू में मैं आपको free version का ही उपयोग करने की सलाह दूंगा। आपको Google Play Store से VidIQ को search करके install कर लेना है। और अपने Gmail I’d से चैनल को verify कर लेना है। यहां पर आपको daily आपके चैनल की category से सम्बंधित 3 keywords मिलते है। जिनपर videos बनाकर आप अपने channel को ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पंहुचा सकते है। 

VidIQ में आपको free keyword research करने का भी विकल्प मिलता है। जिसके द्वारा आप keyword research करके best keyword को अपने tiltetags और description में use ले सकते है।  

दोस्तों इस प्रकार आप YouTube Shorts Viral कर सकते है।  आपको लगातार चैनल पर मेहनत करते जाना है। आप जितने भी successful YouTubers को देखते है तो मैं आपको एक बात बता दूँ की उनकी सफलता के पीछे उनकी कड़ी मेह्नत है दोस्तों। आप भी लगातारमेहनत करते जाये आपको सफलता जरूर मिलेगी। 

 

 YouTube Shorts Viral कैसे करे : निष्कर्ष

दोस्तों इस लेख को शुरू से लेकर अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद अभी तक आपने जाना है कि Youtube shorts कैसे बनाएं ,Youtube shorts वायरल कैसे करें ,Youtube  video वायरल करने का तरीका , YouTube shorts viral kaise kare – आशा करता हूं कि आपको यह लेख अच्छा लगा होगा और इससे आपको अवश्य कोई न कोई महत्वपूर्ण जानकारी और मदद मिली होगी

 अपनी राय रखने के लिए नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट अवश्य करें 

 

About Dhirendra singh

मेरा नाम Dhirendra Singh Bisht है और मैं इस Technet ME फाउंडर और owner हूं , दोस्तों मैंने अभी अपनी डिग्री पूरी की है और मुझे लोगों की समस्याओं का हल करना अच्छा लगता है और मुझे लोगों को नई नई चीजें सिखाने में और Technology Business Banking ,Marketing के बारे में अच्छी जानकारी है

Leave a Comment