Email ID kaise banaye – Mobile से Email I’d बनाएं मात्र 5 मिनट में सबसे Best तरीका

Email id kaise bnaye, G-mail I’d kaise bnaye ,Mobile se email ID kaise banaye , Laptop mein email ID kaise banaen ,Mobile mein Gmail ID login kaise kare Email I’d का उपयोग इंटरनेट पर Email संदेश भेजें और receve करने के लिए किया जाता है। E-mail के द्वारा संदेशों को सफलतापूर्वक भेजने के लिए Sender और Recipient दोनों के लिए एक Adress की आवश्यकता होती है। जिसको E-mail या G-mail (Google Mail) कहा जाता है। आज के समय E Mail ID बहुत जरूरी हो चुकी है क्योंकि कोई भी नया फोन आता है तो उसमें आपको E Mail ID से ही लॉगइन करना होता हैआज हम आपको बताएंगे कि अपनी Email id kaise bnaye, G-mail I’d kaise bnaye

Email ID kaise banaye – Mobile से Email I’d – आजकल हर व्यक्ति Smartphone का उपयोग करता है और स्मार्टफोन के लिए E-mail I’d बहुत जरूरी है। E-mail I’d के द्वारा ही Mobile में Apps और Software को access किया जाता है। आज के समय E mail ID के अंदर हमारे फोटो कांटेक्ट और भी जरूरी डेटा उपस्थित होता है इसे एक्सेप्ट करने के लिए आपको E mail ID का होना बहुत ही आवश्यक होता है और E mail ID पूरी दुनिया में एक्सेस हो सकता है बिना E Mail आईडी के आजकल तो Google  भी एक्सेस नहीं होता है अर्थात Google  और युटुब चलाने के लिए भी आपको E Mail आईडी का होना आवश्यक है 

दोस्तों E mail ID बनाना ज्यादा मुश्किल काम नहीं है लेकिन कभी-कभी टेक्निकल जानकारी ना होने की वजह से आपको प्रॉब्लम आ सकती है तो इसलिए आप इस लेख को शुरू से अंत तक पढ़े इसमें आप जानने वाले हैं कि E mail ID कैसे बनाएं ,Mobile से E mail ID कैसे बनाएं ,Mobile से ऑनलाइन E mail ID बनाने का तरीका ,खुद का E mail ID बनाएं Gmail ID से Google pay के द्वारा पेमेंट करना आसान होता है

Email ID kaise banaye

Mobile से Email I’d कैसे बनाएं  | Email ID kaise banaye  

Email ID kaise banaye – Mobile से Email I’d – दोस्तों आज के समय Mobile से E Mail आईडी बनाना बहुत ही आसान है हालांकि टेक्निकल नॉलेज ना होने की वजह से आप किसी टेक्निकल टर्म में उलझ सकते हैं आपको सिर्फ बताए गए स्टेप्स को फॉलो करना है और आराम से E Mail आईडी बनाना है Google पर Email I’d किस तरीके से बनाएं। यह आपको हम आगे step by step बताएंगे जिससे आप आसानी से अपनी Email I’d बना सकते है

 E mail ID बनाने के लिए Browser Open करे  

सबसे पहले आपको अपने Mobile या Computer में Browser को open करे। वहां पर “Creat Your Google Account” सर्च करे।  Result  में  जो लिंक सबसे पहले आए उस पर Click करे।

 
 

 E mail ID के लिए Name fill करे 

आपको अपना पूरा नाम भरना होगा। First Name में अपना नाम लिखें और Last Name वाले बॉक्स में अपना Surname लिखें।

E mail ID के लिए DOB & Gender Set करें

आपको अपनी Email I’d में DOB(date of Birth) और Gender(लिंग -पुरुष/स्त्री) को भी select करना होगा। यह जरुरी है। DOB और Gender चुनने करने के बाद आप में next पर click करें।

दोस्तों यदि आप E Mail आईडी बनाते समय अपना डेट ऑफ बर्थ असली वाला ना डालें यदि आप असली वाला डालते हो तो आपकी उम्र 18 साल से ज्यादा होनी चाहिए क्योंकि यदि आप की उम्र 18 साल से कम हुई तो आप उसकी कई सारी सर्विस नहीं ले पाओगे वैसे मैं आपको सोचना है आपके लिए क्या सही है 

E mail ID के लिए Username बनाये 

अब अपना username बनाएं। इसमें आपको एक ऐसा username बनाना होगा जो uniq हो और आज तक किसी ने भी उसका उपयोग न किया हो। अगर वह पहले से उपयोग में लिया गया है तो वहां पर आपको Google  खुद ही सूचित कर देगा। वहां पर लिख आएगा This username is not available  आपके username के बाद @gmail.com लगेगा इसे हमेशा याद रखें।

यदि आपको अपना खुद का username बनाना है तो आप अपना नाम लिखिए और उसमें आपने Mobile के लास्ट के कुछ अंक जोड़ दीजिए इस प्रकार आप खुद का एक username बना पाओगे क्योंकि username Mobile नंबर और आपके नाम का एक कॉमिनेशन होता है कभी-कभी Google  का username काफी मुश्किल होता है तो ऐसे में आप अपना username बना सकते हैं 

E mail ID के लिए Uniq Password बनाये 

Username बनाने आपको अपनी Email I’d के लिए password creat करना होगा। जिसको सिर्फ आप याद रख सको। कोई और आपके Email I’d password का अनुमान भी नहीं लगा सके। आपको अपने Email I’d password में कम से कम 8 character का उपयोग जरुरी है। तभी आपका Email I’d का password Strong बनेगा। जिसमे आप अंको (123…) , अक्षरों (ABCD…, क ख ग घ…) तथा @#*& जैसे वर्णों का भी उपयोग करना होता है। Password डालने के बाद Confirm पर click करे। 

 


Password set करने के बाद Next पर click करे। 

E mail ID के लिए Mobile Number fill करे 

Password set करने के बाद आपको mobile number डालना होगा। जब आप mobile number डालकर next पर click करेंगे तो आपके mobile number पर OTP आएगा। OTP enter करने के बाद आपको verify पर click करे।

 

Alternative Email fill करे E mail ID बनाने के लिए 

अगर आपके पास पहले से कोई Email I’d है तो आप उसको Alternative Email में fill करके OTP Verify करके जोड़ सकते है।

 Step 5 और 6 आपको password भूलने पर आपके काम आयेगे।

 Privacy, Terms & Conditions को allow करें

Personal details Fill करने के बाद आपको Privacy,  Terms & Conditions का पेज दिखेगा। आप चाहे तो सभी Terms & Conditions पढ़ सकते है। और अगर नहीं भी पड़े तो कोई problem नहीं। पेज के last में आपको “I Agree” लिखा हुआ दिखेगा। उस पर click करके आप Terms & Conditions को स्वीकार कर ले।

 Email I’d Registration Complete

अब आप My Account के पेज पर पहुंच गए होंगे।जहां पर आपका Name दिख रहा होगा और ऊपर के दाएं कोने में 9 बिंदुओं वाला एक box भी दिखाई दे रहा होगा। जिस पर click करने के बाद आपको Google के सभी Apps  दिखाई देंगे। उसमें से आप Gmail पर click करें अब आप Gmail पर पहुंच जाएंगे जहां से आप किसी को भी mail कर सकते है।

अब आप को समझ आ गया होगा कि Email I’d kaise bnaye ऊपर दिए गए सभी steps के द्वारा आपने सिर्फ Email I’d ही नहीं बनाई है बल्कि अपनी Google  ID भी बना ली है(Gmail I’d भी बना ली है)। इसके साथ आपको आपके दोनों सवालों का जवाब मिल गया होगा Email I’d kaise bnaye जीमेल ID कैसे बनाते है(Gmail I’d kaise bnaye)।

Mobile में Email ID कैसे बनाएं | Email I’d कैसे बनाएं आसान तरीका 

Mobile में Email ID बनाने के लिए आपको अपने Mobile में Browser को open करना होगा और उसके पश्चात ऊपर दिए गए सभी steps को फॉलो करके आप अपने Mobile से Email I’d बना सकते है(Gmail I’d kaise bnaye)

आप अपने Miobile में Email I’d को Setup करना चाहते है तो उसके लिए आपको कुछ steps को फॉलो करना होगा जो नीचे बताए गए है

  • सबसे पहले अपने mobile में Gmail app को open करें। 
  • उसके पश्चात में setting में सबसे नीचे Add New Account’ पर click करें। 
  • आप अपना Email I’d setup करना चाहते है इसलिए दिए गए options में से Google को select करें। 
  • अपना Email I’d डालें और next पर click करें। 
  • Email I’d का password डालें और next पर click करें। 
  • सारी Terms & Conditions को  “I Agree” पर click करके accept करे। 

इस प्रकार आप अपने mobile में Email I’d setup कर सकते है। और आप दूसरों को भी Mobile में Email I’d setup कैसे करें बता सकते है। और साथ में उनको Email I’d कैसे बनाएं यह भी बता सकते है।

Email I’d के Benefits | Email I’d के फायदे 

जब आप Email I’d बना लेते है तो आपको बहुत सारे फायदे मिलते है और कई प्रकार की services मिलती है जिनका आप उपयोग कर सकते है।

  • Email I’d के द्वारा आप कुछ ही सेकंड में दुनिया में किसी भी देश में अपने message को भेज सकते है। 
  • Email I’d अपने mobile apps में कहीं भी open कर सकते है। 
  • इसमें आपको spem security भी मिलती है।
  • Email I’d में आपको 15 GB तक का मुफ्त storage मिलता है।
  • Email I’d बनाने के पश्चात आप किसी को भी personal photosmvideos,documents और बहुत कुछ भेज सकते है।

आप ऊपर बताया गए steps के द्वारा अपने Android mobile में Email I’d को setup कर सकते है।

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न  – FAQ

Email का आविष्कार किसने व कब किया ?

computer engineer ‘रे टॉमलिंसन’ के द्वारा वर्ष 1971 में E Mail का अविष्कार किया गया

मेरी Email I’d क्या है?

आपकी Email I’d एक Unique नाम है जो आपके Email adress में @gmail से पहले आता है। यह कभी नहीं बदलता।

Email I’d का उदाहरण क्या है?

Email I’d हमेशा [email protected] तरह से होती है।

इस लेख को शुरू से लेकर अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद आशा करता हूं कि आपको यह एक अच्छा लगा होगा इससे आपको अवश्य कोई ना कोई महत्वपूर्ण जानकारी मिली होगीअभी तक आपने जाना की Mobile से Email I’d कैसे बनाएं Gmail I’d कैसे बनाएं से संबंधित जानकारी मिल गई होगी और अब आप आसानी से Email I’d बना सकते है। Email I’d कैसे बनाएं से संबंधित किसी भी प्रकार की के suggestionके लिए आप हमें Comment box में comment कर सकते है।

About Dhirendra singh

मेरा नाम Dhirendra Singh Bisht है और मैं इस Technet ME फाउंडर और owner हूं , दोस्तों मैंने अभी अपनी डिग्री पूरी की है और मुझे लोगों की समस्याओं का हल करना अच्छा लगता है और मुझे लोगों को नई नई चीजें सिखाने में और Technology Business Banking ,Marketing के बारे में अच्छी जानकारी है

Leave a Comment