भविष्य में बढ़ने वाले Share [2022]  – साल 2022 में निवेश के लिए Top 5 Best Share

भविष्य में बढ़ने वाले Share – साल 2022 में निवेश के लिए Top 5 Best Share ,Bhavishya Mein badhane wale share – आज के समय Share market  में इन्वेस्ट करना बहुत आसान हो चुका है इस आधुनिक समय में अपने मोबाइल के माध्यम से इंटरनेट के द्वारा बड़ी आसानी से आप Share market  में पैसा निवेश कर सकते हैं और वहां से अच्छा रिटर्न ले सकते हैं भविष्य में बढ़ने वाले Share  2022 – आपको ऐसे Share  में निवेश करना है जो 2022 और उससे आगे साल में अच्छा बढ़त बनाए और आपको अधिकाधिक रिटर्न दे  दोस्तों यदि आप ही ऐसे Share  खरीदना चाहते हो तो इसलिए कि वह शुरू से लेकर अंत तक पढ़े 

भविष्य में बढ़ने वाले Share – साल 2022 में निवेश के लिए Top 5 Best Share  –  Share market में पैसा इन्वेस्ट करना है पर आपको नहीं पता कौन से Share खरीदे। ऐसे कौन से Share हैं जो आपको 2022 में जबरदस्त मुनाफा दे सकते है ? इस आर्टिकल में आपको 2022 के लिए रिसर्च किए हुए टॉप 5 Share बताया जाएगा जिस Share में आने वाले समय में बड़ा जंप देखने को मिल सकता है और आप भी उसमें इन्वेस्ट करके मोटा प्रॉफिट बना सकते हैं ।भविष्य में बढ़ने वाले Share  – साल 2022 में निवेश के लिए Top 5 Best  Share 

भविष्य में बढ़ने वाले Share

विषय सूची

भविष्य में बढ़ने वाले Share  – साल 2022 में निवेश के लिए Top 5 Best  Share

  1. Hindustan Unilever Limited
  2. Yes Bank लिमिटेड
  3. Bharti Airtel Limited
  4. Avenue supermarts Limited ( डी-मार्ट )
  5. Tata Power Limited

 

भविष्य में बढ़ने वाले Share [2022]   – Bhavishya Mein badhane wale share  

  1. Hindustan Unilever Limited – भविष्य में बढ़ने वाले Share

Hindustan Unilever  कंपनी की Business Profile

भविष्य में बढ़ने वाले Share – Hindustan Unilever Limited कंपनी इंग्लैंड की यूनिलीवर कंपनी का एक भाग है यूनिलीवर कंपनी का हेडक्वार्टर लंदन, इंग्लैंड में है और Hindustan Unilever  कंपनी का हेडक्वार्टर मुंबई में है। Hindustan Unilever  Home Care Product और Personal Product  Manufacturing और selling कंपनी है। Home Care प्रोडक्ट में डिटर्जेंट बार और पाउडर, डिटर्जेंट लिक्विड, वॉटर प्यूरीफायर बिजनेस आदि प्रदान करता है।

 Beauty और Personal Care Product में त्वचा और बालों की देखभाल के उत्पादों के साथ-साथ साबुन प्रदान करता है। साथ ही खाद्य प्रोडक्ट में आटा, नमक, ब्रेड, आदि प्रदान करता है और पाक उत्पाद, जैसे टमाटर आधारित उत्पाद, फल आधारित उत्पाद, सूप साथ ही चाय, कॉफी, आइसक्रीम जैसे प्रोडक्ट का भी समावेश होता है। शायद ऐसा कोई भारतीय नहीं होगा जिसने Hindustan Unilever  कंपनी के प्रोडक्ट का उपयोग नहीं किया हो।

Hindustan Unilever  की स्थापना 1931में हिंदुस्तान वनस्पति मैन्युफैक्चरिंग कंपनी के रूप में हुई थी। और 1956 में इसका नाम हिंदुस्तान लीवर लिमिटेड कर दिया था। उसके बाद फिर जून 2007 में इसका इसका नाम बदलकर Hindustan Unilever Limited किया था। आज हिन्दुस्तान यूनिलीवर 5.64 लाख करोड़ की market कैप के साथ एक लार्ज कैप कंपनी है।

Hindustan Unilever  कंपनी का रेवेन्यू

Hindustan Unilever  का रेवन्यू लगातार बढ़ रहा है 2018 में 36.02 हजार करोड़ का रेवेन्यू था तो 2021 में बढ़ कर 47.56 हो गया है ये कंपनी के लिए अच्छी बात हैं।

Hindustan Unilever  कंपनी का प्रॉफिट

साल 2018 में Hindustan Unilever  का प्रॉफिट 5.21 हजार करोड़ था जो साल 2021 में बढ़ कर 8000 करोड़ हो गया है।

 

Hindustan Unilever  के बारे में अच्छी और बुरी बाते (PROS & CONS) 

अच्छी बाते (PROS)

  1. Hindustan Unilever  कंपनी का net cash flow 2 सालों से लगातार सुधर रहा है।
  2. Hindustan Unilever  कंपनी का रिटर्न ऑफ इक्विटी (ROE) पिछले 2 सालों से बढ़ रहा है यानी कि कंपनी Share होल्डर के पैसे पर अच्छे रिटर्न्स कमा रही है।

3.Hindustan Unilever  कंपनी का रिटर्न ऑन एसेट (ROA) लगातार 2 सालों से अच्छा इम्प्रूव हो रहा है मतलब कंपनी अपने एसेट से अच्छा मुनाफा बना रही है।

4.और सबसे बड़ी बात तो ये है की Hindustan Unilever  कंपनी पर कोई कर्जा नहीं है और कंपनी का रेवेन्यू भी लगातार इनक्रीस हो रहा है और कंपनी के किसी tamatar प्रमोटर ने अपने Share गिरवी नहीं रखे हैं और FII अपनी Share होल्डिंग बढ़ा रहे है 

5.Hindustan Unilever  के प्रोडक्ट रोज एक बिलियन से ज्यादा लोग उपयोग कर रहे हैं। market काफी सालों का एक्सपीरियंस और यूनिलीवर कंपनी के सपोर्ट के साथ Hindustan Unilever Limited एक बहुत ही स्ट्रॉन्ग कंपनी है।

 

बुरी बाते (CONS)

  1. पिछले कई कोटा से म्यूच्यूअल फंड अपनी Shareहोल्डिंग कम करते नजर आ रहे हैं।
  2. Hindustan Unilever  के कुछ कंपीटीटर्स जैसे घड़ी, निरमा वॉशिंग पावडर सिर्फ एक प्रोडक्ट पर फोकस करके Hindustan Unilever  का market Share कम करते नजर आ रहे हैं 

 

कंपनी असंगठित प्रोडक्ट को हिन्दुस्तान युनिलीवर में शामिल करके अपने market को लगातार इनक्रीस कर रही है। लोगो का लाइफ स्टाइल इंप्रूव हो रहा है और इसी के साथ Hindustan Unilever  के FMCG प्रोडक्ट्स की डिमांड भी बढ़ रही है और आगे और भी बेहतर हो सकती है।

  1. Avenue supermarts Limited ( डी-मार्ट ) – भविष्य में बढ़ने वाले Share 

 

Avenue supermarts Limited ( डी-मार्ट ) की Business Profile

एवेन्यू सुपरमार्ट लिमिटेड एक भारत की कंपनी है। एवेन्यू सुपरमार्ट लिमिटेड डिमार्ट स्टोर्स को ऑपरेट करती है और उसकी ऑनर भी है। डिमार्ट एक सुपर market चैन है जहा पर एक ही स्टोर पर हमे होम प्रोडक्ट और पर्सनल प्रोडक्ट मिलते है वो आप सभी को पता ही होगा और डिमार्ट कौन से प्रोडक्ट सेल करता है

 ये भी आप सभी को पता होगा क्योंकि डिमार्ट एक ब्रांड से कम नहीं है डिमार्ट के स्टोर महाराष्ट्र, गुजरात, आंध्र प्रदेश, मध्य प्रदेश, कर्नाटक, तेलंगाना और छत्तीसगढ़ में 110 से अधिक जगह पर है और सूरत, मुंबई, अहमदाबाद, बड़ौदा जैसे शहरों में कंपनी के कई सारे स्टोर हैं।

डिमार्ट की स्थापना साल 2002 में राधाकृष्ण दमानी ने की थी । राधाकृष्ण दमानी एक बहुत अच्छे और सक्सेफुल इन्वेस्टर है और इसीलिए आज d-mart एक सक्सेसफुल बिजनेस मॉडल है। डिमार्ट का हेड क्वार्टर मुंबई में है और लगभग 4300 से भी ज्यादा एम्प्लॉय इसमें काम करते हैं।

डिमार्ट एक मोनोपोली बिजनेस है उसकी कई सारी मोनोपोली है जिसके कारण उसके सामने कोई कंपीटीटर टिक नहीं सकता है मार्च 2017 मार्च में डिमार्ट के एक Share की कीमत 638 रुपए थी जो बढ़कर 4 जनवरी को 4726 रुपए हो गई है है यानी कंपनी ने 5 साल में 629 प्रतिसत का रिटर्न दिया है

Avenue supermarts Limited ( डी-मार्ट ) कंपनी का रेवेन्यू

अगर हम रेवेन्यू की बात करे तो साल 2018 में 15.12 हजार करोड़ का रेवेन्यू Avenue supermarts Limited (डी-मार्ट) कंपनी ने बनाया था जो साल 2021 में बढ़ कर 24.34 हजार करोड़ हुआ है जो कम्पनी के लिए एक पॉजिटिव बात है।

Avenue supermarts Limited ( डी-मार्ट ) कंपनी का प्रॉफिट 

साल 2018 में Avenue supermarts Limited (डी-मार्ट) को 0.81 हजार करोड़ का प्रॉफिट हुआ था जो बढ़ कर साल 2021 में 1.10 हजार करोड़ हो गया है।

Avenue supermarts Limited ( डी-मार्ट ) के बारे में अच्छी और बुरी बाते (PROS & CONS) 

अच्छी बाते (PROS)

  1. Avenue supermarts Limited (डी-मार्ट) के उपर कोई कर्जा नहीं है जो कम्पनी के लिए एक पॉजिटिव साइन है।
  2. Avenue supermarts Limited (डी-मार्ट) एक मोनोपॉली बिजनेश है जिससे कंपीटीटर्स को डिमार्ट के सामने टिकना मुस्किल है।
  3. Avenue supermarts Limited (डी-मार्ट) की अर्निंग पर Share भी काफी अच्छी है।

बुरी बाते (CONS)

  1. Avenue supermarts Limited (डी-मार्ट) कंपनी अपनी बुकवेल्यू से 23 गुना ज्यादा पर ट्रेंड कर रही है।
  2. Avenue supermarts Limited (डी-मार्ट) कंपनी बता रही है की अच्छा प्रॉफिट हो रहा है लेकिन डिविडेंट नही दे रही है
  3. Avenue supermarts Limited (डी-मार्ट) कंपनी का पिछले 3 साल का रिटर्न ऑन इक्विटी (ROE) 13.16 हे जो कम नजर आ रहा है।

 

  1. Tata Power Limited – भविष्य में बढ़ने वाला अच्छा शेयर 

 

Tata Power Limited की Business Profile

Tata Power Limited टाटा ग्रुप का हिस्सा है। ये एक इंडियन इलेक्ट्रिक यूटिलिटी कंपनी है। बिजली उत्पन्न करना, संचारित करना और वितरित करना ये Tata Power Limited का मुख्य बिजनेस है। इलेक्ट्रिक पावर और नेचरल गेस Tata Power  के मुख्य प्रॉडक्ट है। Tata Power  मे लगभग 8613 जितने एम्प्लॉय काम करते है।

भविष्य में बढ़ने वाले Share – Tata Power  की शुरुआत 1910 में हाइड्रोइलेक्ट्रिक पावर सप्लाई के रूप में हुई थी। जिसको 18 सितंबर 1919 को Tata Power  नाम दिया गया। Dorabji tata Tata Power  के संस्थापक है।

जनवरी 2017 में Tata Power  के एक Share की कीमत 76.85 रूपए थी जो 4 जनवरी को बढ़कर 223.50 रुपए हो गई है यानी की पिछले 5 साल में Tata Power  ने 194.47 प्रतिसत का रिटर्न दिया है और Tata Power  के अर्निंग पर Share की यानी EPS की ग्रोथ रेट बहुत ही शानदार रही है सितंबर 2021 क्वार्टर में 1000%+, जून 2021 क्वॉटर में 5600%+ और मार्च 2021 क्वॉटर में 128%+ की ग्रोथ रेट थी। 

 

Tata Power Limited का रेवेन्यू

Tata Power  का रेवेन्यू  2018 में 30.71 हजार करोड़ था जो साल 2021 में बढ़कर 34.39 हजार करोड हो गया है। 

Tata Power Limited का प्रॉफिट

2018 में Tata Power  का प्रॉफिट 2.41 हजार करोड़ था जो साल 2021 में घट कर 1.13 करोड़ हो गया है। 

Tata Power  के बारे में अच्छी और बुरी बाते (PROS & CONS)

अच्छी बातें (PROS)

  1. Tata Power  का New case flow बढ़ रहा है यानिकि कंपनी अच्छा केस जमा कर रही है
  2. Tata Power  का रनिंग पर Share यानी कि EPS तेजी से बढ़ रहा है 
  3. Tata Power  की बुक वैल्यू पर Share इंप्रूव हो रही है और प्रमोटर होल्डिंग भी बढ़ रही है।

 

बुरी बातें (CONS)

 

  1. अर्निंग के मुकाबले Tata Power  ज्यादा एंट्रेस का भुगतान कर रही है
  2. म्युचुअल फंड्स और FII अपनी होल्डिंग कम करते हुए नजर आ रहे हैं।
  3. Tata Power  का ROE पिछले 2 सालो से कम हो रहा है।

जैसे आप सभी को पता ही होगा कि भविष्य में इलेक्ट्रिक व्हीकल्स का ही राज होगा भविष्य में पेट्रोल से चलने वाले व्हीकल्स काफी कम हो जाएंगे ऐसे में हमारे के पास एक बहुत ही अच्छी अपॉर्चुनिटी है क्योंकि इलेक्ट्रिक व्हीकल आने से Tata Power कंपनी को फायदा हो सकता है जिससे उसके सिर में भी बढ़ोतरी देखने को मिल सकती है और Tata Power  टाटा ग्रुप का एक सदस्य है जिससे सभी इन्वेस्टर का ट्रस्ट भी बढ़ जाता है। 

 

  1. Bharti Airtel Limited – भविष्य में बढ़ने वाले Share 

Bharti Airtel  कंपनी की Business Profile

भविष्य में बढ़ने वाले Share – Bharti Airtel  एक इंडियन मल्टीनेशनल टेलीकम्युनिकेशन सर्विस कंपनी है Bharti Airtel  का साउथ एशिया और अफ्रीका समेत 17 देशों में बिजनेस है। यह कंपनी 2G, 3G, 4G, LTE, फिक्सलाइन, ब्रॉडबैंड, 4G+ मोबाइल सर्विसेज, वॉइस सर्विसेज, Airtel  डिजिटल टीवी और Airtel  पेमेंट Bank जेसी सर्विस का बिज़नेस करती है। 

Airtel  को 1995 में सुनील भारती मित्तल द्वारा शुरू किया गया था और 2002 में नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) और बोम्बे स्टॉक एक्सचेंज(BSE) में कंपनी लिस्ट हुई थी। आज Airtel   4.48 लाख करोड़ इंडियन रूपये की market कैप के साथ एक लार्ज कैप कंपनी है।

पिछले 20 साल में Bharti Airtel  ने इन्वेस्टर को भारी रिटर्न दिया है। 1 फरवरी 2002 को इसके भाव 23.85 रुपये प्रति Share थे जो 20 साल में बढ़कर 690.50 रुपये प्रति Share के भाव पर बंध हुए। इस प्रकार इसने इन्वेस्टर को 20 साल में 3258 फीसदी का रिटर्न दिया यानी कि उनकी पूंजी बीस साल में 3258 प्रतिशत ज्यादा बढ़ गई और अगर हम 5 साल की बात करे तो Bharti Airtel  ने पांच साल में 128.81 फीसदी का रिटर्न दिया है।

Bharti Airtel कंपनी का रेवेन्यू

Bharti Airtel  का रेवेन्यू लगातार बढ़ रहा है साल 2018 में Bharti Airtel  का 0.86 हजार करोड़ का रेवेन्यू था जो बढ़ कर साल 2021 में 1.12 हजार करोड़ हो गया है।

Bharti Airtel कंपनी का प्रॉफिट

अगर हम प्रॉफिट की बात करे तो market में JIO आने की वजह से Airtel ,वोडाफोन,आइडिया पर बड़ा असर हुआ था। साल 2018 में Bharti Airtel  का प्रॉफिट 0.1 हजार करोड़ था जो घट कर 2020 मे -0.32 हजार करोड़ हो गया। लेकिन 2021 में Bharti Airtel  का प्रॉफिट -0.15 हजार करोड़ हो गया जिससे कंपनी खुद को संभालती नजर आ रही है।

Bharti Airtel के बारे में अच्छी और बुरी बाते (PROS & CONS)
  1. Airtel  कंपनी के किसी भी प्रमोटर ने अपने Share गिरवी नही रखे है।FII ने अपनी Share होल्डिंग बढ़ाई है। मार्च 2021 क्वोटर में FII की Share होल्डिंग 17.57% थी जो नवंबर 2021 में बढ़ कर 19.44% हो गई है।Airtel  का 17 देश में बिजनेस है 20 साल पुरानी कंपनी है और टेलीकॉम में लीडिंग कंपनी है
  2. Airtel  के पास सोनी, नोकिया जैसे टॉप स्टेक होल्डर्स है 

 

बुरी बातें (CONS)

  1. म्यूचुअल फंड की Shareहोल्डिंग में उतार-चढ़ाव नजर आ रहे हैं मार्च 2021 क्वोटर में म्यूच्यूअल फंड की Share होल्डिंग 14.36% थी जो नवंबर 2021 में घट कर 11.67% हो गई है
  2. प्रमोटर भी अपनी होल्डिंग कम कर रहे है मार्च 2021 क्वोटर में प्रमोटर की Share होल्डिंग 56.23% थी जो नवंबर 2021 में घट कर 55.93% हो गई है

वैसे अभी कॉन्पिटिशन आने की वजह से Airtel में उतार चढ़ाव नजर आ रहा है लेकिन आगे ये कंपनी बहुत ही अच्छा रिजल्ट दे सकती है क्योंकि इसके प्रोडक्ट काफी सेटिस्फेक्सन दे रहे है और फिलहाल market में 5G की बात चल रही है और ऐसे में Airtel  ने अपनी 5G टेस्टिंग शुरू की है जिसमें कंपनी को बहुत ही अच्छे रिजल्ट्स मिल रहे हैं और Airtel  के पास 5G की बहुत ही बड़ी Opportunity है। 

  1. Yes  Bank लिमिटेड

Yes  Bank की Business Profile

Yes  Bank भारत में कार्यरत Bank है। Yes  Bank बैंकिंग सर्विस प्रदान करती है जिसमे कॉरपोरेट और इंडस्ट्रियल Bankिंग, फाइनेंसियल Bankिंग, निवेश Bankिंग, कॉरपोरेट फाइनेंस, ब्रांच Bankिंग बिज़नेस और ट्रांजेक्शन Bankिंग का समावेश होता है।

Yes  Bank को साल 2004 राणा कपूर और अशोक कपूर ने शुरू किया था। 

अप्रैल 2018 से जून 2018 के बीच राणा कपूर ने इनलीगल तरीके से DHFL कंपनी को लोन दिया था जिसके बदले में राणा कपूर को DHFL ने करीब 600 करोड़ की रिश्वत मिली थी। फिर DHFL Yes  Bank को लोन वापस नहीं कर पाया और राणा कपूर उसके Share बेचने लगे और ऐसे में करीब 6-7 महीने में Yes  Bank का 400 रुपए का Share 5 रुपया पर आ गया था। 5 मार्च 2020 को भारतीय रिजर्व Bank ने डूबी हुई Yes  Bank को बंद होने से बचाने के लिए इसका पूरा नियंत्रण अपने हाथ में लिया। इसके बाद रिजर्व Bank ने SBI के पूर्व मुख्य फाइनेंस अधिकारी प्रशांत कुमार को Yes  Bank के MD और CEO के रूप में नाम दिया ।

Yes  Bank का रेवेन्यू

बात करे रेवेन्यू की तो Yes  Bank ने साल 2818 में 25.56 हजार करोड़ का रेवेन्यू बनाया था, साल 2019 में 34.30 करोड़ का रेवेन्यू बनाया था, 2020 में 38.01 करोड़ का रेवेन्यू बनाया था और साल 2021 में 23.41 करोड़ का रेवेन्यू बनाया था।  

Yes Bank का प्रोफिट

साल 2018 में Yes Bank का प्रॉफिट 4.23 

हजार करोड़ था जो सन 2020 बुरे न्यूज़ के कारण -16.43 हजार करोड़ का लॉस हो गया था लेकिन उसके बाद उसका मैनेजमेंट चेंज होने के बाद -3.49 करोड़ का लॉस हुआ जो आगे जाकर प्रॉफिट में बदलने की संभावना है।

 

Yes Bank के बारे में अच्छी और बुरी बाते (PROS & CONS)
  • Yes  Bank का Share अपने बुक वैल्यू से 1.05 गुना पर ट्रेड कर रहा है।
  • Yes  Bank का ROE -23.25 है और 461476.54 रुपए का आकस्मित कर्ज है
  • बिल्कुल Yes  Bank बुरी हालत थी लेकिन उसका मैनेजमेंट RBI ने अपने हाथ में लेकर डूबती हुई Yes Bank को बचाया है और LIC, SBI BANK, ICICI BANK, BANDHAN BANK, AXIS BANK जेसी अच्छी कंपनी ने Yes  Bank के Stake खरीदे है
  • और उसका मैनेजमेंट भी पूरा चेंज हो गया है और Yes  Bank के डिपॉजिट में भी बढ़ोतरी नजर आ रही है जिससे आगे जा कर Yes  Bank मल्टीबैगर Share साबित हो सकता है

 

भविष्य में बढ़ने वाले Share चेतावनी :-

Share market रिस्की होता है आने वाले समय में Share का प्राइस ऊपर-नीचे हो सकता है लेकिन आप लंबे समय के लिए Share में इन्वेस्ट करते हो हो तो आप Share के जरिए उस बिजनेस में इन्वेस्ट कर रहे हो और बिजनेस हमे पैसा कमा कर देते हैं। आपने Share market में पैसा इन्वेस्ट किया तो आपको यह समझना है 

कि आप इन्वेस्टमेंट कर रहे हो ट्रेड नहीं। Share market में पेसन सबसे बड़ी क्वॉलिटी है। जब हम प्रॉपर्टी खरीदते हैं तो हम यह नहीं सोचते कि प्राइस बढ़ जाएगी तो हम बेच देंगे वैसे ही हमें Share को लंबे समय तक होल्ड करना है और इसे ही इन्वेस्टमेंट कहते हैं। आपको सोचना है कि Share market एक पैसे बनाने का मशीन है जिसमे बिना पेसन वाले लोगो की जेब से पैसा निकलकर उन लोगो की जेब में जाता है जिसके पास पेशन है।

 

दोस्तों यह है डाटा वर्तमान कंपनी के मार्केट परफॉर्मेंस के आधार पर लिया गया है इसमें बदलाव संभव है इसलिए इन शेयरों में इन्वेस्ट अपने जोखिम पर करें यह हमारा पर्सनल पॉइंट ऑफ व्यू है 

 

भविष्य में बढ़ने वाले Share – निष्कर्ष 

इस लेख को शुरू से लेकर अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद दोस्तों अभी तक आपने जाना की भविष्य में बढ़ने वाले Share – साल 2022 में निवेश के लिए Top 5 Best Share ,भविष्य में कौन-कौन से शहर बढ़ सकते हैं इसका विस्तृत व्याख्या दिया गया है 

आशा करता हूं कि आपको यह लेख अच्छा लगा होगा और इससे आपको अवश्य कोई न कोई महत्वपूर्ण जानकारी मिली होगी दोस्तों यह हमारा पॉइंट ऑफ बुता मतलब यह हमारा पर्सनल ओपिनियन है अतः इन शेयर में इन्वेस्ट अपने रिस्क और क्षमता अनुसार करें 

 

About Dhirendra singh

मेरा नाम Dhirendra Singh Bisht है और मैं इस Technet ME फाउंडर और owner हूं , दोस्तों मैंने अभी अपनी डिग्री पूरी की है और मुझे लोगों की समस्याओं का हल करना अच्छा लगता है और मुझे लोगों को नई नई चीजें सिखाने में और Technology Business Banking ,Marketing के बारे में अच्छी जानकारी है

Leave a Comment