आटा चक्की का बिजनेस कैसे शुरू करें ? (प्रक्रिया, निवेश, मुनाफा) ? | Flour Mill Business in Hindi – Flour Mill Business

आटा चक्की का बिजनेस कैसे शुरू करें ? | Flour Mill Business in Hindi : Flour Mill Business-:  अर्थात आटा चक्की का बिजनेस फायदेमंद व्यवसायों में से एक है, क्योंकि चाहे गाँव हो या शहर हर जगह आटे की डिमांड है। आटे से लोग तरह-तरह के पकवान बनाते हैं जैसे रोटी, पूरी, नॉन आदि। आज देश के हर घर में एक टाइम तो रोटी बनता ही बनता है।

इसके अलावा Flour की डिमांड होटल, restaurant, ढाबा आदि पर भी रहती है। पहले के ज़माने में जो आटा चक्की की मशीनें आती थीं उसमे पत्थर लगा होता था जिससे उद्दमी को बार-बार चक्की को छीनना पड़ता था लेकिन आज के समय में जो आटा चक्की की मशीन आती है उसमे पत्थर का कोई झंझट नहीं होता है।

Flour Mill Plant लगाने के बाद आप विभिन्न प्रकार के अनाज की पिसाई आधुनिक मशीनों के द्वारा कर सकते हैं जैसे गेहूं, ज्वार, बाजरा, मक्का, चना आदि। इसके अलावा आप विभिन्न प्रकार के मसाले भी पीस सकते हैं लेकिन यदि आप अधिक प्रकार के प्रोडक्ट को मार्किट में उतारते हैं तो आपको मेहनत भी अधिक करना पड़ेगा। बहुत से लोगों के पास बिजनेस शुरू करने के लिए पैसे तो होते हैं लेकिन उनके पास आईडिया नहीं होता है कि Flour Mill Kaise Lagaye और इसी उधेड़बुन में वो पीछे रह जाते हैं।

दोस्तों wheat flour mill business plan शुरू करना कोई बड़ी बात नहीं है, बस आप इस आर्टिकल को पूरा पढ़ लीजिये आपको पता चल जायेगा की किस तरीके से आप भी अपने लोकल एरिया में रहकर आटे का बिजनेस कर सकते हैं। तो आइये जानते हैं Flour Mill Business in Hindi के बारे में।

आटा चक्की का बिजनेस कैसे शुरू करें ? | Flour Mill Business in Hindi : Flour Mill Business-
आटा चक्की का बिजनेस कैसे शुरू करें ? | Flour Mill Business in Hindi : Flour Mill Business-

विषय सूची

 

आटा चक्की का बिजनेस कैसे शुरू करें ? | Flour Mill Business in Hindi

दोस्तों हम अपने दैनिक जीवन में रोटी खाने के लिए गेहूं के आटे का प्रयोग करते हैं। गाँव में ज्यादातर किसान लोग रहते हैं जिनके खेतों में गेहूं की पैदावार होती है तो गाँव में बहुत से लोग चक्की से आटा पिसाकर लाते हैं फिर उनके घर पर रोटी बनता है लेकिन जो लोग शहर में रहते हैं उनके पास अपनी जमीन नहीं होती है गेहूं की पैदावार करने के लिए, तो वो लोग बाजार में बिक रहे आटे को खरीदते हैं और फिर उसे खाते हैं। जिस किसी विशेष स्थान पर मशीनों के द्वारा बड़ी मात्रा में आटे की manufacturing की जाय और उस आटे से लोगों के आवश्यकताओं की पूर्ति हो उसे हम Flour Mill कहते हैं।

 

बाजार में मांग

आप खुद सोचो की आटे की जरुरत किसको नहीं है अगर देखा जाय तो आज मार्किट में कई सारे ब्रांड के नाम से आटा बिक रहा है लेकिन फिर भी किसी न किसी एरिया में आये दिन Mini Flour Mill की स्टार्टिंग की जा रही है जो अपने ही एरिया में बेंचकर काफी अच्छे पैसे कमा रहे हैं। दोस्तों आप घर से बाहर निकलते हो किसी restaurant पर जाते हो तो देखते हो कितनी भीड़ होती है खाना खाने के लिए। बड़े-बड़े शहरों में ठेले वाले आलू का पराठा बेंचकर अच्छी कमाई कर लेते हैं। सुबह हो या शाम हर घर में रोटी बनता है। ढाबा, होटल पर रोटी बनाने के लिए लोग मार्किट से आटे को खरीद कर ले जाते हैं।

इस तरह से बाजार में बहुत सारे आटे की खपत है ये एक ऐसा प्रोडक्ट है जिसकी मांग हमेशा बाजार में बनी रहेगी इसलिए आप बिना किसी डर के Flour Mill Business की शुरुआत कर सकते हैं।

 

आटा चक्की का व्यापार क्यों करें ?

जब बिजनेस की बात आती है तो व्यक्ति सर्वप्रथम यही सोचता है कि जो बिजनेस मैं शुरू करने वाला हूँ ये चलेगा या नहीं। लेकिन धीरे-धीरे मनुष्य की आवश्यकताओं को ध्यान में रखते हुए उसे उसके सवाल का जवाब मिल जाता है। आटा एक ऐसा प्रोडक्ट है जिसे कोई भी बिना खाए नहीं रह सकता। वर्तमान समय में बाजार में पैक किये हुए आटे बिक रहे हैं जो भविष्य में भी बिकेंगे साथ ही आटे में ग्लूटेन नामक प्रोटीन पाया जाता है जो व्यक्ति के लिए बहुत ही लाभदायक होता है इन सभी चीजों को देखते हुए आटे का व्यापार कभी भी बंद होने वाला नहीं है।

आटे का प्रयोग बेकरी के प्रोडक्ट जैसे ब्रेड, बिस्कुट, केक आदि को बनाने में भी किया जाता है। इसके अलावा पिज्जा बेस, बर्गर के लिए बन्स, डोनट्स, नूडल्स, दलिया, रस आदि भी बनाये जाते हैं तो इन सभी बातों को ध्यान में रखते हुए हम ये कह सकते हैं की Flour mill business कभी बंद होने वाला बिजनेस नहीं है।

 

आटा चक्की व्यापार के लिए कच्चा माल (Raw Materials for Flour Mill Business)

Atta Chakki Business 

शुरू करने के लिए सबसे जरूरी चीज है कच्चा माल। यदि आप गेहूं के आटे का व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं तो कच्चा माल के रूप में आपको गेहूं खरीदना पड़ेगा। इसलिए गेहूं की खरीददारी आप गेहूं तैयार होने के समय में ही खरीदें जिससे आपको कुछ सस्ते रेट में गेहूं मिल जायेगा। भारत में सबसे ज्यादा गेहूं का उत्पादन उत्तरप्रदेश राज्य में होता है इसके अलावा पंजाब, हरियाणा, मध्य प्रदेश, राजस्थान, बिहार, गुजरात, महाराष्ट्र, उत्तराखंड, पश्चिम बंगाल आदि राज्यों में भी गेहूं का उत्पादन होता है यदि आप इन राज्यों से अलग किसी दूसरे राज्य में Flour mill लगाना चाहते हैं तो इन राज्यों से गेहूं की खरीददारी कर सकते हैं।

 

फ्लौर मिल लगाने के लिए जगह की आवश्यकता – Atta Chakki Manufacturing Business 

आप दो तरीके से स्टार्ट कर सकते हैं पहला छोटे स्तर पर और दूसरा बड़े स्तर पर, छोटे स्तर पर आप छोटी मशीन लेकर Flour Mill Business शुरू कर सकते हैं जिसमे आपका 300 से 500 Square Feet जगह की आवश्यकता होगी और यदि आप बड़े स्तर पर स्टार्ट कर रहे हैं तो आपको बड़ी मशीन लगानी होगी जिसमे कच्चा माल और तैयार प्रोडक्ट यानी आटा रखने के लिए गोदाम बनाने की भी जरुरत होगी जिसके लिए 2000 से 3000 Square Feet जगह की आवश्यकता होगी साथ ही आपको ये ध्यान रखना है की जिस जगह पर आप फ्लौर मिल लगा रहे हैं वो जगह मार्किट के नजदीक हो और आपके फैक्ट्री तक आने जाने के लिए आवागमन की सुविधा उपलब्ध हो इसके अलावा बिजली और पानी की भी सुविधा उपलब्ध होनी चाहिए।

 

मशीनरी एवं उपकरण (Flour Making Machine)

  • Cleaning Machine
  • Roller Machine
  • Storage Tank & Elevators
  • Pulverizer Machine
  • Centrifugal Sieving Machine
  • Flour Packing Machine

 

आटा बनाने की प्रक्रिया (Flour Manufacturing Process)

सबसे पहले गेहूं को क्लीन किया जाता है उसमे जो कंकड़-पत्थर होता है उसे निकाल कर अलग कर दिया जाता है इसके बाद दूसरी मशीन से गेहूं के ऊपर का छिलका उतारा जाता है छिलका उतारे हुए गेहूं को आटा चक्की मशीन में डाला जाता है इसके बाद पिसा हुआ आटा झन्ने में जाता है जहाँ पर आटे में से चोकर को अलग कर देता है और फिर इस तरह से खाने लायक आटा तैयार हो जाता है।

 

आटे की पैकेजिंग (Flour Packaging)

दोस्तों आपने बाजार में आटे की पैकिंग दो तरह से देखी होगी एक झोले में होता है दूसरा प्रिंटेड पाउच में होता है। यदि आप झोले में पैक करना चाहते हैं तो आपको आटा पैक करने के बाद सिलाई मशीन के द्वारा झोले के ऊपरी हिस्से की सिलाई करने की आवश्यकता होती है और यदि आप पाउच में पैकिंग कर रहे हैं तो पाउच में आटा पैक करने के बाद पाउच मशीन से ऊपरी हिस्से को सील किया जाता है इसके बाद बाजार में बिकने के लिए भेज दिया जाता है।लागत (Flour mill machine price)

वैसे तो आप Flour Mill Business को 50 हजार रूपये में भी शुरू कर सकते हैं जिसमे आपको आटा चक्की मशीन और पैकिंग मशीन लेनी पड़ेगी लेकिन अगर आप बड़े पैमाने पर आटा का व्यापार शुरू करना चाहते हैं तो आपको Fully Automatic Flour Mill Plant Price में लगभग 10 से 12 लाख रूपये का investment आएगा मार्किट में आटा चक्की की मशीनें कई तरह की आती हैं जो अलग-अलग प्रोडक्शन कैपेसिटी की होती हैं आप अपने बजट के अनुसार मशीन खरीद कर बिजनेस चालू कर सकते हैं।

 

बिक्री कैसे बढ़ाएं ?

जितना आसान है माल बनाने में उससे कहीं ज्यादा कठिन है माल को सेल करने में। इसलिए खुद के द्वारा मैन्युफैक्चर किये हुए आटे को बेंचने के लिए आपको विभिन्न तरह की Marketing strategy को अपनाना पड़ेगा। शुरू में आपको अपने ग्राहक बनाने पड़ेंगे दुकानों पर जाकर samples देने होंगे जगह-जगह बैनर-पोस्टर लगवा सकते हैं। जो भी कस्टमर आये उसको अपने ब्रांड का विजिटिंग कार्ड अवश्य दें 5 किलो या 10 किलो के पैकिंग में कटोरी या गिलास रखकर उपहार स्वरुप दे सकते हैं। अपने ब्रांड के क्वालिटी को बेहतर रखें। मिलावट बिलकुल भी ना करें। अपने manufacturing प्लांट के बाहर एक बड़ा सा बोर्ड लगायें जिससे आने जाने वाले ग्राहकों को इसके बारे में पता चल सके।

 

आटा चक्की व्यापार के लिए लाइसेंस (License for Flour Mill Business)flour mill business registration

यदि आप छोटे स्तर पर आटा चक्की का व्यवसाय शुरू करने जा रहे हैं तो आप GST और FOOD License लेकर बिजनेस की शुरुआत कर सकते हैं लेकिन यदि आप बड़े स्तर पर आटा चक्की व्यापार शुरू करने के लिए योजना बना रहे हैं तो आपको निम्न लाइसेंस की जरुरत पड़ेगी जिसको लेने के बाद अपने बिजनेस को सुचारू रूप से चला सकते हैं-आटा चक्की बिजनेस में ध्यान देने योग्य बातें

Flour Mill Business में अगर आप नीचे दिए गए बातों का ध्यान रखते हैं तो ये आपके लिए काफी फायदेमंद हो सकता है –

1.कच्चा माल जहाँ से भी खरीदें उच्च गुणवत्ता युक्त माल ही खरीदें खराब माल खरीदने पर आपको भारी नुकसान उठाना पड़ सकता है।

2.कच्चा माल store करने के लिए गोदाम जहाँ पर बनायें वहां ध्यान रखें की नमी आदि न पहुँचने पाए नमी पहुँचने पर गेहूं में फफूंद लग सकता है जिससे कच्चा माल ख़राब हो सकता है।

3.गोदाम में बीच-बीच में निरीक्षण करते रहें यदि कहीं चूहे दिखते हैं तो कोई दवा रखें जिससे चूहे ना आयें।

4.यदि बिक्री दर में कुछ प्रतिशत की कमी आई हो तो पुराना माल कुछ percent का डिस्काउंट देकर बेंच दें।

5.कच्चा माल पीसने से पहले उसकी अच्छी तरह से साफ सफाई अवश्य कर लें ऐसा न करने पर यदि ग्राहक द्वारा आटा घर ले जाने के बाद कुछ निकलता है तो इससे आपको भारी नुकसान हो सकता है।

6.आटा चक्की मशीन की नियमित रूप से साफ सफाई करते रहें ज्यादा दिन साफ न करने पर कीड़े मकोड़े निकल सकते हैं जिससे आपके बिक्री पर बुरा असर पड़ सकता है।

 

आटा चक्की के बिजनेस से लाभ (Profit from Atta Chakki business)

भोजन मनुष्य की सबसे पहली और सबसे बड़ी जरूरत है। अगर संतुलित आहार ना हो तो कई तरह से जिंदगी प्रभावित होती है यानी जीवन जीने के लिए खाना बहुत जरूरी है। भारत में रोटियां, चपाती, फुलका और पराठे मुख्य भोजन का हिस्सा है, इसलिए आटा सबसे बुनियादी और आवश्यक सामग्री में से एक है। इसके अलावा आटा का उपयोग फास्ट फूड आइटम जैसे ब्रेड, पिज्जा, बर्गर, पास्ता, बिस्कुट, सवाइयां इत्यादि बनाने के लिए भी किया जाता है।आटा के अलावा मसालों, बेसन, मैदा का भी खूब उपयोग किया जाता है।इसलिए आटा चक्की के साथ में मसाला पीसने की मशीने भी लगा सकते हैं। इस बिजनेस की खासियत ये है कि इसकी शुरूआत छोटे स्तर या कम पूंजी से भी की जा सकती है।

 

 

 

निष्कर्ष

दोस्तों Flour Mill Business शुरू करने से पहले एक Flour Mill Business Project Report तैयार करें उसके बाद बिजनेस स्टार्ट करें यदि आप बड़े स्तर पर आटा चक्की का व्यवसाय शुरू करने जा रहे हैं तो थोड़ी बहुत पूँजी आपको एक्स्ट्रा बचाकर रखनी पड़ेगी जो भविष्य में आपके काम आएगा । साथ ही बिजनेस शुरू करने से पहले ट्रेनिंग जरूर ले लें। मशीन को लगाने के बाद बिजली कनेक्शन करने की आवश्यकता पड़ेगी जिसे खुद न करके किसी तकनीशियन को बुला कर करवाएं।

वैसे आटे की मांग को देखते हुए हम ये कह सकते हैं की ये एक बेहतरीन व्यवसाय साबित हो सकता है जिसे शुरू करके आप काफी अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं। मेरे खयाल से अब आपको How to Start Flour Mill Factory in Hindi जैसे सवाल का जवाब मिल गया होगा।

मुझे आसा है की आपको यह लेख पसंद आया होगा ऐसी ही नई नई जानकारी प्राप्त करने के लिए हमारे साथ जुड़े रहे।

 

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न – FAQ

Q: आटा चक्की का 1 महीने का बिल कितना होता है ?

Ans: आपको बता दें कि आटा चक्की का 1 महीने का बिल आपके काम की पर निर्भर करता है कि कितना आप मशीन चलाते हो लेकिन आपको बता दें कि लगभग ₹16000 तक आपका महीने का बिल आ सकता है।

Q: आटा चक्की बिजनेस कहां खोल सकते है ?

And: आटा चक्की का बिजनेस आप गांव जैसे एरिया में या किसी बड़े शहर में खोल सकते हो दोनों के अलग फायदे हैं।

Q: आटा चक्की मशीन कितने में आती है ?

Ans: आटा चक्की की कीमत वैसे तो अलग-अलग होती हैं लेकिन लगभग आपको यह 40 से ₹50000 तक मिल सकती है।

Q: आटा चक्की में कितना मुनाफा हो सकता है ?

Ans: आटा चक्की बिजनेस से आप करिए भी ₹30000 महीने के कमा सकते हो।

Q: आटा चक्की का बिजनेस सही है क्या ?

Ans: बस कोई भी बिजनेस गलत नहीं होता है और आटा चक्की का बिजनेस बढ़िया बिजनेस है अगर आप स्कोर चला तो।
About Editor Team Technet Me

दोस्तों हम TechNet Me Editor Team है , हमारा हर प्रयास ही रहेगा कि आपको नवीनतम जानकारी प्रदान की जाए और बिजनेस Business, banking, upi marketing online कमाई के नए-नए तरीकों के बारे में आपको बताया जाए आपकी समस्याओं का समाधान किया जाए

Leave a Comment